25 June 2018

ताकतवर दिमाग - बढ़ते बच्चो और युवाओ का असरकारी अस्त्र

बच्चे और युवा अपने और आप अपने बच्चो और युवाओं के दिमाग को ताकतवर, ज्यादा क्रियाशील बनाने और खूब फलने-फूलने देने के लिए क्या कर सकते है?


1. चाह पैदा करे नाता जोड़ना सिखाये- 

उम्मीद के मुताबिक गर्म जोशी और प्रेम से भरा नाता बच्चो और युवाओ को सुरक्षित,सकुशल और तनाव मुक्त रखने में सहायक होता है.

2. भाषा- 

बच्चो और युवाओ को अच्छी और उपयोगी भाषा सुनने की अत्यंत आवश्यकता होती है. सेवा करने के लिए, सम्मान देने के लिए, आत्म सम्मान बनाये रखने के लिए तथा नयी-नयी चीजों को सीखने के लिए प्रोत्साहित करने वाली बातचीत बहुत महत्वपूर्ण है.

3. नींद- 

शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक विकास के लिए अच्छी नींद एक मुख्य आवश्यकता है.

4- खेल कूद- 

खेल-कूद द्वारा रचनात्मकता, आत्म-नियंत्रण और सीखने की प्रक्रिया विकसित होती है. बच्चो और युवाओ को खोज करने और प्रयोग करने के लिए समय और अवसर चाहिए। प्रकृति खेल कूद द्वारा ऐसा अवसर देती है.

5. शारीरिक गतिविधि-

बच्चो और युवाओ में जटिल शारीरिक कौशल प्राप्त करने की उच्च दर्जे की योग्यता विकसित होना बहुत जरूरी है, जिससे बच्चे और युवा परिष्कृत रूप से चिंतन-मनन करने में योग्य बन सके.

6. पोषण- 

सर्वोत्कृष्ट संभावित शारीरिक और मानसिक विकास के लिए उचित पोषण अत्यंत जरूरी है.

7. कार्य प्रबन्धन कौशल-

बच्चो और युवाओ में उच्च दर्जे की विचार और चिंतन-मनन करने की योग्यता होना बहुत जरूरी है जैसे कि उन्हें अपने आवेग को नियंत्रित करना और काम आने वाली (कार्यकारी) स्मृति को सहेजना आना चाहिए.

बच्चो और युवाओ के स्वयं के अनुभव उनके विकास में 70-80 % से ज्यादा योगदान देते है. इसलिए सभी की जिम्मेदारी बनती है कि उन्हें सही अनुभव लेने के लिए आवश्यक सहूलियतें और वातावरण दें.

युवावस्था जीवन का बहुत सुन्दर और कीमती समय है इसे सम्हालना, सुरक्षित करना, पोषित करना और संजोना जरूरी है.

वर्तमान समय में युवाओ और उनके पालकों के लिए जरूरी है कि वे योग्य प्रशिक्षक व कोच की सेवाएं ले और सॉफ्ट-स्किल्स तथा सीखनें की सही पद्धति को जाने, सीखें और प्रयोग करे.

यह अवसर जीवन में गुणात्मक परिवर्तन लेकर आएगा और सफलता प्राप्त करने में बहुत सहायक होगा .


शीग्र निर्णय करें और बिना समय गवायें ऐसी कोई कार्यशाला, संगोष्ठी, शिविर या पाठ्यक्रम में प्रवेश ले.

NECTAR-The Joy of Learning 15 से 25 वर्ष तक के महत्वाकांक्षी बच्चो और युवाओ को Student Program in Learning Management (SPLM) में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करता है.
ज्यादा जानकारी के लिए www.nectarjoy.com पर जाये.

Harsch Kumar Lall
(Executive Leadership & Learning Coach)

No comments:

Post a Comment